बिना स्पेस दिए रोमन टेक्स्ट हिन्दी मैं बदलें

एक कमेन्ट के माध्यम से दिनेशराय जी ने ये जानने में उत्सुकता ज़ाहिर की थी के यदि सामग्री रोमन में लिखीहो तो उसे यूनिकोड में कनवर्ट करने के लिए बिना बार बार स्पेस दिए कोई तरीका है , मुझे एक तरीका मिल गयाहै , सब से साझा कर रहा हूँ , कभी भी ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते है
<span title=

विधी - अपनी पहले से ही टाइप किया हुई सामग्री को अपने ब्लोगर के पोस्ट एडिटर बॉक्स में पेस्ट करें जोकुछ ऐसी दिखेगी
vidhi - apni pehle se hi tipe ki hui samagri ko apne post editor box main paste karein jo kuch aisi dikhegi
इसके बाद उस पूरे टाइप किए हुए मैटर को सेलेक्ट कर लें और Ctrl+G दबाएँ , आपका टेक्स्ट तुंरत परिवर्तित होजाएगा और नया हिन्दी मैं लिखा हुआ मैटर जाएगा ,
है ना आसान.. बार बार स्पेस दबाना और कुछ ...
प्रयोग कर के बताएं कैसा रहा


नए लेख ईमेल से पाएं
चिटठाजगत पर पसंद करें
टेक्नोराती पर पसंद करें
इस के मित्र ब्लॉग बनें

4 comments:

  1. वाह भाई घणा बढिया जोगाड बता दिया आपने तो. बहुत धन्यवाद.

    रामराम.

    ReplyDelete
  2. यह सुविधा क्विल पैड पर भी है, और स्वचालित - माने आपको कंट्रोल+जी भी दबाना नहीं पड़ता. और इसका ट्रांसलिट्रेशन ज्यादा उचित और अच्छा आता है. इसका पता है -
    http://quillpad.com/hindi/

    ReplyDelete
  3. जुगाड़ ब्लागर पर काम कर रहा है। लेकिन ड्राफ्ट ब्लागर में जा कर असफल हो जाता है।
    फिर भी जुगाड़ अच्छा है। श्रम के लिए धन्यवाद।
    हाँ, तब से मैं निम्न साइट पर जा कर यह काम कर रहा हूँ। बराबर हो रहा है।
    http://utilities.webdunia.com/transliteration.php

    मैं स्वयं तो इनस्क्रिप्ट से हिन्दी टाइप करता हूँ, मुझे परेशानी नहीं आती लेकिन अनेक प्रश्न रोमन में टाइप हो कर आते हैं उन्हें पढ़ने में और टाइप करने में समस्या आती थी जो इस साइट ने बहुत हद तक हल कर दी है।

    ReplyDelete
  4. धन्यवाद इस पोस्ट के लिये

    ReplyDelete