अब दूर बैठे यार की तकनीकी मुश्किल आसानी से हल करें

अक्सर ऐसा होता है की हम अपने किसी साथी की तकनिकी मदद करना चाहते हैं और फ़ोन पर उसे गाइड करने की कोशिश करते हैं ,पर कुछ हमारी समझाने मैं असमर्थता के कारण और कुछ मित्र की समझने मैं दिक्कत के कारण दोनों की ही कम तकनिकी दक्षता के कारण हम कई बार मदद नही कर पाते

जैसे :- आप कह रहे हैं की डी ड्राइव मैं आओ पर भले मानुस को ये ही नही पता की डी ड्राइव मैं कैसे आयें । अब आप उसे बतायेंए की पहले माय कंप्यूटर पर क्लिक करो फ़िर तुम्हे डी ड्राइव दिखेगी उस पर क्लिक करो । और ऐसे मैं ही यदि उसकी डी ड्राइव नही खुल रही है और आप कहना चाहते हैं की एड्रेस बार के ज़रिए खोलो ,या रन के जरिए,या फिर कमांड प्राम्प्ट के जरिए तो फ़िर मुश्किल किस हद तक हो सकती है ये या तो आप बता सकते हैं या भगवान ही बता सकते हैं

इस समस्या का समाधान है -ऑनलाइन डेस्कटॉप शेरिंग सॉफ्टवेर जिसके जरिए आप दूर बैठे अपने दोस्त की इजाज़त से उसके कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं और उसकी उलझन को सुलझा अकते हैं । इस काम को करने मैं आपको किसी ऐसी वेबसाइट या सॉफ्टवेर की सहायता चाहिए होती है जो दोनों के बीच सम्बन्ध स्थापित कर सके ।
एक बार जरा गूगल पर online desktop sharing लिख कर सर्च करके देखिए ,पचास से ज्यादा वेबसाइट और सॉफ्टवेर आपके लिए हाज़िर हैं ,
जैसे :-
  1. www।gatherplace.net
  2. www.webex.co.in
  3. www.GoToAssist.com
  4. www.teamviewer.com

आदि आदि

इन सभी वेबसाइट्स मैं www.teamviewer.com पर मेरी कुछ ज्यादा आस्था है इसका प्रमुख कारण है की ये गैर व्यवसायी-और निजी उपयोग के लिए पूर्णतः मुफ्त है और काम करने मैं आसान है
इसे डाउनलोड करने के लिए ऊपर दी हुई लिंक पर क्लिक करें और Download now पर क्लिक करें या यहाँ Download now पर क्लिक कर डाउनलोड करें ।
इन स्टेप्स से टीम विउवर को इंस्टाल करें :-

team1

पर्सनल /नॉन कॉमर्शियल सेलेक्ट करें ताकि फ्री मैं उपयोग कर सकें । यदि आप व्यावसायिक प्रयोग करना चाहते हैं तो दूसरा आप्शन भी चुन सकते हैं ।

team2team3 team4 team5

एक बार जब इंस्टाल कर लें तो अब आप किसी को भी सहायता करने के लिए तैयार हैं ,

team6

अब जिसे सहायता करना है क्विक सपोर्ट डाउनलोड करने को कहें लिंक टीम विएवेर वेबसाइट पर भी है और यहाँ डाउनलोड क्विक सपोर्ट पर क्लिक कर के भी डाउनलोड कर सकते हैं

अब आपको करना क्या है

  1. अपने मित्र से उसके टीम वियूएर पर दिख रहे कोड को बताने का कहें
  2. अपने टीम वियूएर पर Create session में दिए गए स्पेस में मित्र का आई डी भरें और Connect to partner पर क्लिक करें
  3. password मांगने पर अपने मित्र से पासवर्ड ले कर डालें और आप कनेक्ट हो जायेंगे
इस Software से आप और भी सुविधाएं जैसे प्रेजेंटेशन और फाइल ट्रान्सफर के लिए उपयोग कर सकते हैं ।

मुझे उम्मीद है की इस सुविधा से आप अपने मित्रों की ज्यादा सहायता कर पाएंगे और हिन्दी ब्लॉग जगत भी इसका लाभ ज़रूर उठाएगा ।

किसी ने कहा भी है Vision without action is a day dream,Action without vision is a nightmare .

पोस्ट अच्छी लगे तो ईमेल से भी पढें कहीं कुछ छूट नही जाए

2 comments:

  1. Team Viewer तो हमारी भी खास पसन्द का है, अक्सर प्रयोग करते रहते हैं। आपके द्वारा बताये दूसरे औजारों को भी प्रयोग कर देखेंगे।
    धन्यवाद।
    ॥दस्तक॥
    गीतों की महफिल
    तकनीकी दस्तक

    ReplyDelete