गूगल कनेक्ट का सोशल बार लगायें

पिछले दिनों गूगल ने ब्लॉगर में एक अहम् परिवर्तन करते हुए फालोवर्स को हटा कर उसकी जगह गूगल फ्रेंड कनेक्ट को स्थान दिया है । गूगल ने फालोवर्स को ब्लॉगर में अगस्त 2008 में स्थान दिया था जिसके बाद कई बल्कि सभी ब्लॉगों ने इसका भरपूर इस्तेमाल किया अपनी धाक ज़माने को .अब जब गूगल ने 4 दिसम्बर को गूगल ने गूगल फ्रेंड कनेक्ट का बीटा वर्जन लॉन्च किया तो ब्लागरों को दोनों फ्रेंड कनेक्ट और फालोवर्स का उपयाग करने के लिए खोल दिया ।
27 फरवरी 2009 को गूगल ने फालोवेर्स को हटा कर उसकी जगह पूरी तरह से गूगल फ्रेंड कनेक्ट को जगह दी है ।
गूगल फ्रेंड कनेक्ट कुछ ज्यादा तकनिकी समर्थ है और कई ऐसी भ्रांतियों के बाद के ये जावास्क्रिप्ट है और लोड होने में टाइम लेता है ,फालोवर्स से अधिक उपयोगी है । इसमे आप कुछ रिपोर्ट्स का भी अध्यन कर अपने ब्लॉग या साईट को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं .

इसका पूरा उपयोग करने के लिए आपको कुछ टिप्स दे रहा हूँ और साथ ही गूगल सोशल बार कैसे लगायें देखें

फ्रेंड कनेक्ट में रजिस्टर करें
सबसे पहले यहाँ क्लिक कर गूगल फ्रेंड कनेक्ट साईट पर जायें और अपनी साईट को रजिस्टर कराएं
यदि ऊपर की लिंक काम न करे तो http://www.google.com/friendconnect/home/intro ये लिंक है इसे कॉपी कर अपने ब्राउजर के एड्रेस बार में पेस्ट करें ।

http://mayurdubey2003.anycanvas.net/1


मेंबर गेजेट लगायें
अब निचे दिए मेंबर गजेट पर क्लिक करें

http://mayurdubey2003.anycanvas.net/2

अपने ब्लॉग के लेआउट के हिसाब से लम्बाई चौडाई और रंग सेलेक्ट कर लें और निचे जनरेट कोड पर क्लिक करें और निचे आए कोड को कॉपी कर लें .
http://www.google.com/friendconnect/admin/site/membersgadget?id=04123606426722734527

कॉपी करने के बाद अपने ब्लॉग पर जा कर लेआउट में नया गजेट जोडें और कॉपी किये हुए कोड को पेस्ट कर दें । इसी प्रकार सोशल गेजेट्स में से भी अपनी पसंद अनुसार दिए गए आप्शंस में से चुन कर सकते हैं .

http://mayurdubey2003.anycanvas.net/3

सोशल बार कैसे पाएं
इसके अलावा सबसे प्रमुख है फ्रेंड कनेक्ट का सोशल बार । इसे पाने के लिए साइड में दिए गए ऑप्शन्स में से SOCIAL BAR को सेलेक्ट करें .

http://mayurdubey2003.anycanvas.net/4

इसे अपने हिसाब से पर्सनालिज़ कर दोबारा Genetate Code पर क्लिक करें और उसे कॉपी करें
ब्लॉगर खोलें और edit HTML पर आयें .
http://www.blogger.com/html?blogID=1003205703605241903

यहाँ CTRL+F की सहायता से <body> को ढूँढें और उसके ठीक निचे कॉपी किया हुआ कोड पेस्ट कर दें ।

पहले Preview देखें और अगर सब कुछ ठीक है तो Save सेव कर लें .
अब आपकी बारी-
हमारा यह प्रयास कैसा लगा बताएं और कुछ समस्या हो तो बताएं ,और कुछ ज़रूरत हो तो कमेन्ट कर पूछें .यदि अच्छा लगे तो ज़रूर बताएं

4 comments:

  1. एक्स्पांड विगेट टेम्प्लेट को क्लिक करके body या बिना सलेक्ट किए? बिना सलेक्ट किए तो टेम्प्लेट के एक दम अन्त में आता है सलेक्ट करने पर भी इस रूप में तो वहीं है। मेरे http://hindibharat.blogspot.com के लिए देख रही थी।

    ReplyDelete
  2. कविता जी एक्स्पांड विजेट टेम्प्लेट करने की कोई जरुरत नहीं है सिर्फ ctrl+f की सहायता से ---< body >--- टैग ढूंगे और उसके ठीक निचे कोड कॉपी कर दें .कृपया --- और स्पेस हटा लें

    ReplyDelete